Yamaha का धांसू Electric Scooter चलेगा 100 किमी प्रति घण्टा

Yamaha ने अपनी सहायक कंपनी Moto Business Service India (MBSI) के जरिए भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल लीजिंग ऑपरेशन शुरू कर दिया है. कंपनी ने इस नए बिजनेस के लिए जिप इलेक्ट्रिक कंपनी में निवेश किया है.

जिप (Zypp) इलेक्ट्रिक एक डिलीवरी सर्विस कंपनी है. एमबीएसआई जिप को 250 हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर देगी. कौन इन इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स का इस्तेमाल अपने बिजनेस के लिए करेगा. जिप के पोर्टफोलियो में फिलहाल करीब 5000 इलेक्ट्रिक स्कूटर है.

जैसा कि कंपनी अपने कारोबार का विस्तार कर रही है, वह अपने पोर्टफोलियो में और अधिक ई-स्कूटर जोड़ना चाहती है. कंपनी का दावा है कि उसके पास साल 2024 तक 1.5 लाख इलेक्ट्रिक वाहन होंगे.

Yamaha भारतीय बाजार में भी EV लॉन्च करेगी

Yamaha ने भी भारतीय बाजार में अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को लाने की पूरी तैयारी कर ली है. इससे पहले कंपनी ने डीलर्स मीट में E01 और NEO इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया था.

इसलिए अब इसकी मलेशिया, थाईलैंड, ताइवान और इंडोनेशिया में टेस्टिंग शुरू हो गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, Yamaha E01 Yasushi Nomura के प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट (PoC) प्लानर ने कहा कि इलेक्ट्रिक स्कूटर को यूरोप और जापान में भी टेस्ट किया जाएगा.

यूरोप में हाईवे पर भी इसका परीक्षण किया जाएगा. अब माना जा रहा है कि इसके लॉन्च से जल्द ही पर्दा उठ सकता है. कंपनी ने इस ई-स्कूटर को 2019 टोक्यो मोटर शो में पेश किया था.

Yamaha E01

100 किमी प्रति घंटा शीर्ष गति

Yamaha E01 का डिजाइन और सीटिंग लगभग Yamaha NMax जैसा ही होगा. E01 में 4.9 kWh लिथियम-आयन बैटरी मिलेगी, जो एक इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देगी.

यह मोटर 5,000 आरपीएम पर 8.1 किलोवाट और 1,950 आरपीएम पर 30.2 एनएम का टार्क जनरेट करेगी. इसे शहर के दैनिक कार्य के अनुसार डिजाइन किया गया है. यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 100km तक की रेंज देगा

वहीं, इसकी टॉप स्पीड 100km प्रति घंटे तक होगी. Yamaha E01 ई-स्कूटर रिवर्स मोड के साथ इको, नॉर्मल और पावर जैसे तीन ड्राइविंग मोड में उपलब्ध होगा.

1 घंटे में 80 प्रतिशत चार्ज

इस ई-स्कूटर से जुड़ी रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें चार्जिंग के तीन ऑप्शन मिलेंगे. सामान्य चार्जर घरेलू उद्देश्य से उपलब्ध होगा, जिसे दीवार पर लगाया जा सकता है. यह एक फास्ट चार्जर होगा, इससे स्कूटर एक घंटे में 80% तक चार्ज हो जाएगा.

वहीं, इसके साथ पोर्टेबल चार्ज दिया जाएगा, जो 110 से 240 वोल्ट की सप्लाई पर स्कूटर को करीब 14 घंटे में फुल चार्ज कर देगा. फीचर्स की बात करें तो Yamaha E01 में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और कीलेस स्टार्ट फीचर भी मिलेगा.

ये भी पढें- Keeway Vieste 300 भारत में हुआ लांच, जाने कीमत और फीचर्स

Leave a Comment